8.7.17

गर्म पानी पीने के अद्भुत फायदे //Wonderful Benefits of Drinking Hot Water



सब जानते हैं कि पानी पीना शरीर के लिए जरूरी है। अच्छी हेल्थ के लिए दिन में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी के फायदे ज्यादा हैं। कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर जमा जहरीले तत्व बाहर आ जाते हैं। साथ ही कब्ज व पेट संबंधी कई रोग ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा गर्म पानी के क्या फायदे हैं, हम आपको बताते हैं।
गरम पानी के शारीरिक लाभ
भूख बढ़ाए :
जिन लोगों को भूख न लगने की समस्या होती है, उन्हें एक ग्लास गर्म पानी में काली मिर्च, नमक और नींबू का रस डालकर पीना चाहिए। इससे भूख बढ़ जाती है।
मुंहासे :

मुंहासों की समस्या लड़कियों में ही नहीं आजकल लड़कों में भी देखी जा सकती है। इससे बचने के लिए सुबह गर्म पानी पिएं। इससे पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाएगा।खाली पेट गरम पानी पीने से मूत्र सम्बन्धी रोग समाप्त हो जाते हैं | दिल की जलन कम हो जाती है | वात से उत्पन्न रोगों में गरम पानी पीना अमृत के बराबर फायदेमंद होता है |
गरम पानी के रोजाना सेवन से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है | गरम पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है और पसीने के माध्यम से शरीर के सारे विषैले पदार्थ बाहर हो जाते हैं |
झुर्रियां कम करता है :
उल्टा-सीधा खाना खाने से शरीर के अंदर विषैले पदार्थ जम जाते हैं, जो शरीर को अंदर से कमजोर कर देते हैं। इंसान जल्दी बूढ़ा लगने लगता है। इस समस्या को रोकने के लिए सुबह गर्म पानी पिएं। यह आपकी त्वचा की झुर्रियों को कम करता है, साथ ही पेट भी साफ रखता है।
प्रतिदिन एक गिलास गर्म पानी सिर की कोशिकाओं के लिए एक गजब के टॉनिक का काम करता है | सिर के स्कैल्प को हाइड्रेट करता है जिससे स्कैल्प सूखने की परेशानी समाप्त हो जाती है |
वजन घटाने में गर्म पानी का बहुत योगदान है | खाना खाने के एक घंटे बाद गर्म पानी पीने से मेटाबोलिज्म बढ़ता है | अगर गर्म पानी में थोड़ा नींबू का रस एवं कुछ बूंदे शहद की मिला दी जाए तो इससे बॉडी स्लिम हो जाती है |
हमेशा जवान दिखते रहने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए गर्म पानी एक गजब की औषधी के रूप में काम करता है |
गर्म पानी पीने से शरीर में शक्ति का संचार होता है | इससे खांसी और सर्दी सम्बन्धी रोग बहुत जल्दी दूर हो जाते हैं |
अगर शरीर के किसी हिस्से में गैस की वजह से दर्द हो रहा है तो एक गिलास गरम पानी पीने से गैस बाहर निकल जाती है |


बालों के लिए है फायदेमंद
इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है.
दमा,
हिचकी और खराश आदि रोगों में तले एवं भुने पदार्थो के सेवन के बाद गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है |
सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर को विटामिन C मिलता है | गर्म पानी एवं नींबू का मिश्रण शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती प्रदान करता है साथ ही साथ पी.एच. का स्तर भी संतुलित रहता है |
हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है। इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है।
बीमारियों से भी दूर रखता है पानी:
बढ़ती उम्र थाम लें
चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. आज ही से गर्म पानी पीना स्‍टार्ट कर दें और कुछ ही हफ्तों में देंखे इसका कमाल. त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी.
वजन कम करता है :
अगर वजन कम करना चाहते हैं, तो गर्म पानी पीना शुरू कर दें। ये आपको बिना व्यायाम के भी फिट रखेगा। बस रोज सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पिएं। गर्म पानी शरीर से अतिरिक्त चर्बी को घटा देता है और आपका शरीर स्लिम होने लगता है।
पीरियड्स में आराम :
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अक्सर पेट दर्द की समस्या होती है। क्योंकि इस दौरान पैन मसल्स में खिंचाव होता है जो पेट दर्द का कारण बनता है। ऐसे में 1 गिलास गुनगुना पानी पीने से दर्द से राहत मिलती है।
पेट साफ रखे :
गर्म पानी का एक फायदा यह भी है कि यह पेट को साफ रखता है, जिससे पाचन तंत्र ठीक रहता है। इससे पेट ठीक रहता है और कब्ज और पेट दर्द में आराम मिलता है।

 

बॉडी करे डिटॉक्‍स
गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.
नाक और गले की समस्या में आराम :
अगर नाक और गले में दिक्कत हो तो सांस लेने व कुछ खाने में बड़ी परेशानी होती है। खराश और खांसी भी बड़ी समस्या होती है। इन सभी रोगों से बचने और आराम पाने के लिए गर्म पानी से गरारा करें और गर्म पानी पिएं।
सर्दी-जुकाम से राहत
बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है.
जोड़ों का दर्द करे दूर
गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है.
अब बताते हैं गरम पानी पीने के  क्या नुकसान हो सकते हैं?
अंदरुनी अंगों को नुकसान
एक इंसान को दिन में 6-10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है, यह शरीर को संतुलित रखता है। मगर जब आप इससे ज्यादा पानी पीते है तो यह आपके अंदरुनी अंगो को नुकसान पहुंचाने लगती है।
होठों का जलना
गर्म पानी पीते हुए अक्सर लोगों के होंठ जल जाते हैं। इसलिए हमेशा पानी का छोटा घूंट लेकर पिए। ताकि वह आपके होंठ न जले।
आंतरिक अंग घायल
गर्म पानी पीने से शरीर के आंतरिक अंग जल सकते है, क्योंकि गर्म पानी का तापमान आपके शरीर के अंग से बिलकुल अलग होता है।
प्यास लगने पर ही पानी पीना
पानी पीने के फायदे को देखते हुए लोग जरुरत से ज्यादा पानी पीने लगते हैं। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए जब आपको प्यास लगे तभी पानी पीना चाहिए। क्योंकि बिना प्यास के पानी पीने की वजह से आपके दिमाग की नसों में सूजन आ सकता है।
 
सोते हुए न पीए पानी
सोते हुए गर्म पानी नहीं पीना चाहिए। इसकी वजह से आपकी रात की निंद खराब होती है, और आपको बार-बार उठकर रेस्टरुम जाना पड़ता है।
किडनी खराब
किडनी शरीर के विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करती है। मगर ज़रूरत से ज़्यादा पानी पीने से किडनी खराब हो जाती है, क्योंकि किडनी पर पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है।
बाय-पास सर्जरी में मनाही
जिन लोगों की बाय-पास सर्जरी हुई होती है, उनमें से कुछ मामलों में भी डॉक्टर्स मरीजों को पानी कम पीने की सलाह देते हैं।
पाचन की समस्या
जरूरत से ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद वह पाचन रस काम करना बंद कर देता है, जिससे खाना पचता है। इस वजह से खाना देर से पचने लगता है और कई बार खाना पूरी तरह से डाइजेस्ट भी नहीं हो पाता है।
    इस लेख के माध्यम से दी गयी जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है|
एक टिप्पणी भेजें